Tuesday, February 6, 2024

मोबाइल के बारे में जानकारी हिंदी में

 

दोस्तों Mobile एक ऐसा Product हैं जो हर दिन खरीदा जाता है यानी कि अभि के समय में सबसे ज्यादा Mobile का बिक्री होता है । यहां तक कि लड़कियां लडके बच्चे बूढ़े जवान सभी के पास आपको Smartphone मिल जाता है चाहें वो किसी भी Compnay का Mobile क्यों ना हों । 

मोबाइल के बारे में जानकारी हिंदी में

लोगो को Mobile खरीदने के कई कारण हो सकते हैं जेसे - लोग मोबाइल शोक से लेते हैं । मोबाइल खराब हो जाते हैं । मोबाइल में पानी चला जाते हैं । मोबाइल का display Crack हो जाते हैं यही वजह है कि Mobile का खरीदारी सबसे ज्यादा होता है । 


इसके अलावा आप खुद जानते हैं की ऐसा कोई गांव नही है या फ़िर ऐसा कोई घर नही है जिसके घर में 2 Smartphone नही हो । साथ ही आज के समय में बच्चे - बच्चे के पास आपको Smartphone मिल जाता है चाहें वो Mobile को कुछ भी क्यों ना करें । 


मोबाइल के बारे में जानकारी हिंदी में

दोस्तों मार्केट में हमेशा न्यू - न्यू मोबाइल लॉन्च होता है और मोबाइल को लोग सबसे ज्यादा खरीदते हैं लोग सिर्फ़ Mobile के कैमरा और बैटरी को देख कर खरीद लेते हैं जो बहुत ही गलत है । 


Read article - Jio Prima Phone price kitna hai ? 


आज हम आप सभी को बताने वाले हैं कि अगर आप भी मोबाइल खरीदते हैं तो आपको किन चीजों को अपने मोबाइल के अंदर चेक करना चाहिए इसके बारे मै आपको पूरी जानकारी देंगे । तो आप हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहे तो चलिए शुरू करते हैं । 


Perfect Smartphone kaise kharide ? 

Display - दोस्तों Mobile में 3 तरह के Display देखने को मिलता है Amoled , OLED , IPS लेकिन इसमें सबसे बढ़िया Display Amoled होता है उसके बाद OLED आता है और लास्ट में IPS तो आप Mobile खरीदते समय Mobile Display को जरूर चेक कर लेना है । 


Camera - हर न्यू - न्यू Smartphone में आपको अलग - अलग Camera देखने को मिल जाता है 50 MP , 108 MP , 200 MP मेगा पिक्सल सिर्फ एक नम्बर होता है बल्कि सभी कैमरा काम नही करता है


साफ़ तौर पर कहा जाएं तो अभि के समय में आपको Mobile 4 Camera का मिल जाता है और 4 Camera का अलग अलग मेगा पिक्सल भी दिया जाता है लेकिन सभी Camera काम नही करता है इसलिए आप बढ़िया Camera वाला Phone लेना चाहते हैं । 


तो आप चैक कर लेना है कि Mobile के Camera में OIS जरुर होना चाहिए । साथ ही Camera में Sony Imx सेंसर हों तो ऐसे Camera वाला मोबाइल बेस्ट है और आपके फोटो भी क्लीन आता है । 


Performance - Mobile का सबसे Important Part Performance होता है जिसे आप चैक कर सकते हैं । ओर ये सब होना चाहिए 

  • Antutu Scroe 

          Under 15000

           3L-4L 


  • Under 20000

            4L-6L 


  • Under 30000 

           >7 Lakh 


  • Above 30000

          >9 Lakh 


Pro Gaming - दोस्तों अगर आप Mobile को Game खेलने के लिए लेना चाहते हैं । तो Antutu Scroe 7Lakh होना चाहिए । साथ ही 6 GB Ram और 128 GB Storage होना चाहिए 


इसके अलावा 5000 MAH के Battery होना चाहिए और Mobile Charger 33W Charger होना चाहिए । आप जिस भी Mobile को खरीदने के लिए जा रहे हैं चेक कर लेना N 28 , N 78 , N 77 हों । 


( Note ) दोस्तों आप एक महीने के कमाई से मोबाइल ले रहे हैं और इन चीजों को चेक नही करते हैं तो आप से बडा मूर्ख कोई नही है आप इन सभी चीजों को किस प्रकार से चेक कर सकते हैं । इसके बारे मै मेने पहले से ही आर्टिकल लिखा हुं जिसे आप पढ़ सकते हैं । 


उम्मीद करता हूं कि आप भली भांति समझ गए होंगे कि Moblie लेने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए आपके मन में कोई सवाल है कॉमेंट बॉक्स में बताएं हमारे साथ जुड़े रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

No comments:
Write comment